दुनिया का प्यार

Spiritual stories
4 min readApr 2, 2021

--

हमारे दिल में अक्सर यह ख्याल आता रहता है. कि दुनिया का प्यार किया है. प्यार का नाम सुनते ही एक तरफ तो हमारे दिल में ख़ुशी का एहसास होता है. और दूसरी तरफ यह भी सोचते हैं. कि कहीं दुनिया का प्यार मतलब का तो प्यार नहीं है. क्योंकि हमने अक्सर सुना है. कि दुनिया मतलब से चलती है. मतलब के लिए ही प्यार करती है. मतलब निकल जाता है. तो प्यार खत्म हो जाता है.
यह गलत सोच है. हम हर बार, हर किसी को गलत नहीं कह सकते. क्योंकि सभी इंसान गलत नहीं होते. इस दुनिया में अच्छे और बुरे सभी तरह के इंसान होते हैं. हम कुछ लोगों की वजह से सभी को गलत नहीं कह सकते. हमने इसी दुनिया में प्यार की बहुत सच्ची कहानियां भी सुनी है. जिन के किस्से आज भी मशहूर हैं. जिनका प्यार आज भी अमर है.

हम प्यार को नकारात्मक दृष्टि से नहीं देख सकते. प्यार एक बहुत ही अच्छा शब्द है. हां सब का प्यार करने का ढंग जरूर अलग अलग होता है. कोई अपना प्यार बोलकर जताता है. तो कोई चुप रहकर जताता है. अगर कोई सारा दिन आपको यह बोलता रहे, कि मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं. तो इसका यह मतलब नहीं होता कि आपसे वह बहुत ज्यादा प्यार करता है. जो आपको प्यार करता है. वह को बार-बार बताएगा नहीं. यह तो एक एहसास होता है. जो हमें खुद महसूस होता है.

अब हम बात करते हैं दुनिया के प्यार की. की दुनिया का प्यार क्या है. दुनिया सिर्फ हमें थोड़े समय के लिए मिलती है. इसमें हमें बहुत से लोग मिलते हैं.. चाहे प्रेमी हो या प्रेमिका हो. मां बाप हो, भाई बहन हो, यार दोस्त हो, हम बहुत समय एक साथ बिताते हैं. सालों साल साथ रहते हैं. लेकिन समय के साथ-साथ सबके प्यार में कमी जरूर आती है. और अगर प्यार में कमी नहीं आती कुछ हालात ऐसे बन जाते हैं. इंसान को मजबूर होकर कुछ फैसले करने पड़ते हैं. अब हम इतना समय साथ रहे, आपस में इतना प्यार रहा. लेकिन जब कुछ हालात बदले. तो हमें अलग होना पड़ा.

इसका मतलब यह तो नहीं हुआ, कि हमारा आपस में प्यार खत्म हो गया. प्यार तो वहीं पर है. बस कुछ हालात बदल गए हैं. हालात दुनिया के भी हो सकते हैं. और इस दुनिया से जाने के भी हो सकते हैं. अब अगर एक इंसान का जाने का समय आ गया इस दुनिया से तो क्या हम यह सोचेंगे कि उसका प्यार हमारे लिए खत्म हो गया. प्यार तो है. पर अब वह इंसान इस दुनिया में नहीं है.

मैंने बहुत सी किताबें पढ़ी हैं. बहुत से लोगों से भी सुना है. जो हमेशा प्यार को नकारात्मक दृष्टि से देखते हैं. और बार-बार यही बात बोलते हैं. कि प्यार व्यार कुछ नहीं होता. सब मतलब के रिश्ते होते हैं. जरूरत के होते हैं इसके सिवाय कुछ नहीं होते.

लेकिन अगर हम हमेशा नकारात्मक ही सोचते रहेंगे. तो इस दुनिया में कैसे रह पाएंगे. क्योंकि अगर हमारी जिंदगी में प्यार ही नहीं रहेगा. तो हमारी जिंदगी में कुछ भी नहीं बचेगा. इसलिए अपनी जिंदगी को प्यार से भरपूर रखें.

एक बात जरूर है. सही और गलत की पहचान जरूर करें. अगर सही और गलत की पहचान करके आगे बढ़ेंगे तो यकीनन हम प्यार को सकारात्मक दृष्टि से देखेंगे.

जिन लोगों की जिंदगी में प्यार होता है. वह लोग बहुत ही खुशनसीब होते हैं. उनका जीवन खुशियों से भरा होता है. इसलिए हमेशा प्यार के बारे में अच्छा ही सोचें और दूसरों को भी प्यार के साथ रहना सिखाएं. क्योंकि प्यार से जिंदगी में बहुत कुछ सीखने को मिलता है. और हमेशा सकारात्मक दृष्टि रखें. अगर हम अच्छा सोचेंगे तो हमें आगे भी अच्छा ही देखने को मिलेगा.

अगर हम दुनिया के प्यार को गलत कहते हैं. मतलबी कहते हैं सबको. तो फिर हम किस पर विश्वास करेंगे? किसी ना किसी के ऊपर तो हमें विश्वास करना ही होगा. अगर हम अपनी तरफ से सही होंगे, तो यकीनन सामने वाला भी जरूर सही होगा. इसलिए हमेशा सकारात्मक सोचे. और नकारात्मक सोच को बदलें.

प्यार का मतलब सिर्फ हासिल करना ही नहीं होता. प्यार का मतलब त्याग भी होता है. प्यार का मतलब जिम्मेदारियां भी होता है. प्यार का तो सिर्फ एहसास ही बहुत अच्छा होता है प्यार परमात्मा का दिया हुआ वह तोहफा है. जो किस्मत वालों को मिलता है. अपनी गलत सोच से इसे अपनी जिंदगी से जाने मत दो.

तो चलो फिर इस दुनिया में प्यार ही प्यार बरसाते हैं.
आज का यह पोस्ट अच्छा लगे शेयर लाइक और फॉलो जरूर करें.
धन्यवाद

Originally published at https://www.lifedefinition.online.

--

--

Spiritual stories

"God is not your bank account. He is not your means of provision. He is not the hope of your pay. He is not your life. He's not your god. He's your Father."