जीवन विचार

Spiritual stories
3 min readOct 24, 2021

--

https://www.spiritualstories.online/2021/10/blog-post_65.html

जीवन विचार,”हमारा जीवन कई सवालों से भरा है, और जवाब ढूंढना हम पर निर्भर है। सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक जो हमें खुद से पूछना चाहिए वह यह है कि इस दुनिया में हमारा उद्देश्य क्या है। हम जीवन से क्या चाहते हैं? हम कौन है? हम यहां क्या कर रहे हैं? ये ऐसे प्रश्न हैं जिनका उत्तर कई अलग-अलग तरीकों से दिया जा सकता है, लेकिन यदि आप मुझसे पूछें, तो उत्तर सरल है: मैं एक ऐसा जीवन जीना चाहती हूं जहां मैं खुश रह सकूं, और मैं दूसरों को भी खुश रख सकूं ।

जीवन विचार, जीवन कोई आसान यात्रा नहीं है। यहां कदम कदम पर हमें उतार-चढ़ाव में से गुजरना पड़ता है | और रास्ते में कई चुनौतियों आती हैं । यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि चीजें हमेशा वैसी नहीं चलेंगी जैसी आप उन्हें चाहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे प्राप्त नहीं कर सकते। कभी-कभी, आपको केवल उन चीजों को भी स्वीकार करना होगा जो जीवन आपको देता है।

जीवन विचार, जीवन विकल्पों और निर्णयों की एक श्रृंखला है जो हम हर दिन करते हैं। कभी-कभी वे तुच्छ होते हैं, जैसे नाश्ते में क्या खाना है, हमने क्या पहनना है। दूसरी बार वे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं, जैसे करियर का रास्ता चुनना या निर्णय लेना और किसी ऐसे व्यक्ति से शादी का प्रस्ताव करना जिससे हम प्यार करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या करते हैं, हम चुनाव करते हैं; और वह जीवन है।

जीवन विचार, जीवन एक अजीब और खूबसूरत चीज है। यह दिलासा देने वाला भी है और डराने वाला भी; हम पैदा होते हैं, एक सीमित समय के लिए जीते हैं, और फिर हम मर जाते हैं। लेकिन इस बीच, हमें अपने आस-पास की दुनिया का अनुभव होता है: हमारी त्वचा पर गर्म धूप, ताजे फल का स्वाद और हंसी की आवाज। जीवन छोटा और अप्रत्याशित है; यह लंबा हो सकता है या यह एक पल में जा सकता है। इसका कोई भरोसा नहीं है |

जीवन एक रहस्य है जिसे हम पूरी तरह से कभी नहीं समझ पाएंगे। यह एक आकर्षक यात्रा है जिसे हम सभी शुरू करते हैं, और गंतव्य अनिश्चित है। हालाँकि, हम यह जानते हैं कि जीवन सुंदर और जीने योग्य है; यह एक ऐसा अनुभव है जिसका पूरा आनंद उठाया जाना चाहिए। इस वजह से, जीवन को पूरी तरह से जीना और जितना हो सके इसका आनंद लेना महत्वपूर्ण है; क्योंकि जीवन में, हमें ऐसा करने के लिए बहुत कम अवसर दिए जाते हैं, हमें जब भी अवसर मिल सकता है उसका लाभ उठाना चाहिए। क्योंकि जीवन बहुत थोड़े समय के लिए मिलता है |

जीवन एक खूबसूरत चीज है। यह जीवित रहने की प्रक्रिया है, और यह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। जीवन को महत्व दिया जाना चाहिए, और प्रत्येक व्यक्ति को इसके लिए आभारी होना चाहिए। जीवन को संजोना चाहिए, क्योंकि दुर्घटनाओं, बीमारियों या अन्य कारणों से यह आसानी से हमसे छीना जा सकता है। जीवन एक उपहार है जो परमात्मा ने हम सभी को दिया गया है, और हमें इसे यथासंभव संजोना चाहिए।

मैं एक आशावादी हूं और मुझे लगता है कि दुनिया एक खूबसूरत और मैत्रीपूर्ण जगह है। मेरा मानना ​​है कि आप लोगों के साथ सम्मान और दया का व्यवहार करके लोगों का भला कर सकते हैं और दुनिया की मदद कर सकते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि मुस्कुराने वालों के साथ अच्छी चीजें होती हैं। मैं भी एक उत्साही पाठक हूं और मुझे ऐसी कहानियां लिखना पसंद है जिन्हें मैं दूसरों के साथ साझा करने की उम्मीद करती हूं । आशा करती हूं कि आपको भी यह लेख पसंद आएगा |

अगर आपको मेरा ये लेख पसन्द आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whats app, Facebook आदि पर शेयर जरूर करिएगा। आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट करके भी बता सकते हैं |

आपके प्यार व सहयोग के लिए आपका बहुत- बहुत धन्यवाद।*

Originally published at https://www.spiritualstories.online.

--

--

Spiritual stories

"God is not your bank account. He is not your means of provision. He is not the hope of your pay. He is not your life. He's not your god. He's your Father."