एकतरफा प्यार

एकतरफा प्यार क्या होता है. एकतरफा प्यार का मतलब है हम बिना किसी को जाने, अनजाने में किसी चेहरे की तरफ आकर्षित हो जाते हैं, और मन ही मन उससे प्यार करने लगते है. हमें उसका चेहरा भा जाता है. बस यही से एक तरफा प्यार की शुरुआत हो जाती है. और यही शुरुआत हमारी जिंदगी को नर्क बना देती है.

एकतरफा प्यार हमेशा नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि हम यह तो जानते ही नहीं कि उसके दिल में हमारे में प्यार है या नहीं, वह हमें पसंद करता है या नहीं, हम सिर्फ यह सोचते हैं कि वह हमसे बात कर रहा है शायद वह भी हमें प्यार करता है. हो सकता है कि सामने वाला हमें सिर्फ दोस्त समझता हो हमारी कुछ बातें उसको पसंद हो इसलिए वह हमसे बात करता है. लेकिन हम यह बात नहीं समझते बस उससे एकतरफा प्यार करने लगते हैं.

बहुत बार तो ऐसा होता है कि सामने वाला हमारे एक तरफा प्यार का फायदा उठाना शुरू कर देता है. कभी फाइनेंशली तौर पर, और कभी फिजिकली तौर पर वह हमें दिमागी तौर पर बिल्कुल ही कमजोर कर देता है. और सामने वाला हमारी इसी कमजोरी का फायदा उठाता है.

ऐसे लोग सिर्फ आपको अपना वक्त गुजारने के लिए इस्तेमाल करते हैं. असल में वह प्यार तो किसी और से करते होते हैं लेकिन जिसको भी वह प्यार करते हैं, अगर वह मौजूद नहीं होता तो वह आपसे टाइम पास करते हैं. लेकिन सिर्फ कुछ ही समय के लिए उनके लिए सिर्फ आप एक टाइम पास हो और कुछ भी नहीं.
ऐसे लोगों की पहचान जितनी जल्दी करना शुरू कर दो उतना ही तुम्हारे लिए अच्छा होगा. क्योंकि हम लोग इंसान हैं कोई इस्तेमाल की चीज नहीं है. लेकिन लोग आपको सिर्फ एक चीज ही समझते हैं इस्तेमाल करते हैं और छोड़ देते हैं. हमारी जिंदगी बहुत लंबी है. ऐसे बहुत से लोग हमें जिंदगी में मिलेंगे कोशिश करो जितनी जल्दी हो सके अगर इस तरह के लोग आपकी जिंदगी में हैं तो उनसे दूर हो जाओ. क्योंकि प्यार एक बहुत ही बेहतरीन तोहफा है जो भगवान ने हमें दिया है. इसे कभी भी इस तरह के लोगों के ऊपर मत बर्बाद करो.

प्यार हमेशा उससे करो जो तुमसे प्यार करता है. जो तुमसे प्यार करता है वह तुम्हें हमेशा समझेगा. वह तुम्हारा साथ देगा वह तुम्हें कभी भी जिंदगी में परेशान नहीं होने देगा. क्योंकि प्यार जब दोनों तरफ से होता है, दोनों ही एक दूसरे के सुख दुख में साथ देते हैं, और समझते हैं. और जिंदगी भर साथ निभाते हैं.

एकतरफा प्यार तो एक चेहरे का आकर्षण होता है, जैसे हमने चेहरा देखा और पसंद आ गया, और हम उसके पीछे दौड़ने लगे. ऐसी दौड़ का हमें क्या फायदा जिसमें हमारा अपना ही नुकसान होता है. क्योंकि प्यार में परेशान व्यक्ति बहुत ही गलत रास्ते पर चल पड़ता है, इसलिए जिंदगी में एकतरफा प्यार से दूर रहे.

एकतरफा प्यार हमेशा इंसान की जिंदगी बर्बाद कर देता है. क्योंकि हम एक ऐसी चीज के पीछे भागते हैं, जो कभी हमारी हो ही नहीं सकती. जब वह चीज हमें हासिल नहीं होती, तो हम दिन रात उसके बारे में सोच सोच कर परेशान होना शुरू हो जाते हैं. और इस परेशानी की वजह से ना तो हम अपनी पढ़ाई की तरफ ध्यान दे पाते हैं, और ना ही अपने काम की तरफ. कहने का मतलब यह है एक तरफा प्यार की वजह से हम अपनी जिंदगी को नर्क बना लेते हैं.

ईश्वर ने हमें इतनी प्यारी जिंदगी दी है, और इतनी अच्छी सोच भी दी है. अपनी अच्छी सोच का इस्तेमाल करके जीवन में आगे बढ़ने की सोचें. जब हम अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे तो जो हमें प्यार करता होगा, वह जरूर हमारे पास वापस आ जाएगा. इसलिए अपनी जिंदगी को एक तरफाप्यार की वजह से कभी खराब मत करें. अपने भविष्य की तरफ ध्यान दें, और जीवन में हमेशा आगे बढ़ने की सोचे.

मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर लाइक और फॉलो जरूर कीजिए.
धन्यवाद.

Originally published at https://www.lifetopics.online.

"God is not your bank account. He is not your means of provision. He is not the hope of your pay. He is not your life. He's not your god. He's your Father."

Love podcasts or audiobooks? Learn on the go with our new app.